अल्मोड़ा में पीएम स्वनिधि योजना के लिए 55 ने किया आवेदन, डीएम ने मुख्य सचिव को वीडियो कांफ्रेंसिंग में दी जानकारी


व्हाट्सएप पर लाइव उत्तरांचल न्यूज के नियमित समाचार प्राप्त करने व हमसे संपर्क करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें
https://chat.whatsapp.com/BhBYO0h8KgnKbhMhr80F5i

अल्मोड़ा। लाइव उत्तरांचल न्यूज


जिले में रेहड़ी, पटरी और खोमचा वालों को पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) का लाभ दिया जा रहा है। इसके लिए अभी तक 55 आवेदन प्राप्त हुए हैं।जिलाधिकारी नितिन भदौरिया ने शुक्रवार को प्रदेश के मुख्य सचिव ओम प्रकाश को वीडियो कांफ्रेसिंग में यह जानकारी दी।

मुख्य सचिव ने सभी जिलों के जिलाधिकारियों के साथ इस योजना की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) योजना मुख्य तौर पर सड़कों और पटरियों पर सामान बेचने वाले, फेरी व्यवसाय करने वाले उन गरीब लोगों के लिए की गई थी जो कोविड-19 के चलते प्रभावित हुए हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य ऐसे लोगों को अपना व्यवसाय पुनः प्रारंभ करने में सहायता करना है। योजना के तहत ऐसे रेहड़ी, फेरी व्यवसायियों को 10 हजार रूपये का ऋण दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी चिन्हित वेंडर्स को समस्त औपचारिताएं पूरी करवाने के साथ ही यथाशीघ्र ऋण आवंटित कर दिया जाए।


मुख्य सचिव ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों से कहा कि जिन वेंडर्स के आवेदन आनलाईन अपलोड हो गये हैं। उनको ऋण वितरित कर दिया जाय। बैंकर्स के साथ समन्वय बनाकर इस प्रक्रिया को समय रहते पूरा करवाएं। मुख्य सचिव ने बैंकर्स को भी इस योजना को गंभीरता से लेते हुए स्वीकृत आवेदनों पर शीघ्र से शीघ्र ऋण वितरण किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिकतम लोग इस योजना का लाभ उठा सकें इसके लिए सभी जिलाधिकारियों और बैंकर्स को व्यक्तिगत रूचि लेकर प्रयास करने होंगे। उन्होंने निर्देश दिए कि बैंकर्स द्वारा भी स्वप्रेरित होकर पीएम स्वनिधि योजना के संबंध में ऋण प्रक्रिया को तत्काल निपटाया जाना चाहिए।

जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने मुख्य सचिव को बताया कि जिले में कुल 55 पात्र लोगों के आवेदन प्राप्त हुये हैं जिसमें 43 पात्र व्यक्तियों आवेदनों को आनलाईन कर दिया गया है। 24 लोगों को ऋण वितरित कर दिया गया है। शेष पात्र आवेदनों पर बैंक की ओर से कार्रवाई जारी है। इसको जल्दी ही पूरा कर लिया जाएगा। इस मौके पर डिप्टी कलैक्टर गौरव पांडे, अधिशासी अधिकारी नगरपालिका श्याम सुंदर प्रसाद, लीड बैंक अधिकारी रजनीश कुमार साह, सीटी मिशन मैनेजर नगरपालिका मनोज कर्नाटक व बैंक प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: