तेज हवा में बेकाबु होती वनाग्नि ने बढ़ाई वन्य जीवों की चिंता, देवीधूरा— गेठिया— खुर्पाताल के जंगलों में फिर लगी आग

नैनीताल। लाइव उत्तरांचल न्यूज

गेठिया व आसपास के जंगलों में बेकाबु हुई वनाग्नि

व्हाट्सएप पर लाइव उत्तरांचल न्यूज के नियमित समाचार प्राप्त करने व हमसे संपर्क करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें
https://chat.whatsapp.com/BhBYO0h8KgnKbhMhr80F5i


नैनीताल के आसपास के जंगलों में वनाग्नि रुकने का नाम ही नहीं ले रही है। सरोवर नगरी के चारों ओर जलते जंगल वन्य प्राणियों के लिए लगातार खतरा बने हुए हैं वहीं करोड़ों की वन संपदा अब तक जलकर राख हो चुकी है। इधर बीते दिनों लगी देवीधूरा— गेठिया—खुर्पाताल के जंगलों में लगी आग बेकाबु होकर लगातार दूसरे जंगलों के खतरा बनी हुई है।
वन विभाग ने वनाग्नि को रोकने के लिए जगह—जगह टीमें तैनात की हैं वाबजूद उसके आग काबू होने का नाम ही नहीं ले रही है। इस बीच चल रही तेज हवा आग में घी डालने का काम कर रही है। विभागीय टीम एक जगह पर वनाग्नि पर काबू करती है तो तेज हवा दूसरी क्षेत्र में आग को फैला देती है। इधर रविवार देर रात नैनीताल के समीप देवीधुरा ग्राम पंचायत के ज्योसूड़ा व जमीरा तोक के बीच जंगल में अराजक तत्वों ने आग लगा दी। आग धीरे- धीरे जंगल में फैलने लगी। ग्रामीणों की सूचना के बाद मौके पर पहुंची टीम ने सोमवार दिन में आग पर काबू पाया। इस दौरान लगभग 0.25 हैक्टेयर जंगल आग की चपेट में आ गया। इसके साथ सोमवार को खुर्पाताल के समीप भी अराजक तत्वों ने आग लगा दी गई। जहां टीम ने पहुंचकर आग पर काबू पा लिया है। मनोरा रेंज अधिकारी बीएस मेहता ने बताया कि क्षेत्र में आग बुझाने के लिए टीम 24 घंटे तैनात हुई हैं। ग्रामीण जनता आग लगने की सूचना दे रही है। जिसके चलते समय से आग पर काबू पाया जा रहा है। इस दौरान आग बुझाने में डिप्टी रेंजर आनंद प्रकाश, बहादुर सिंह, फोरेस्टर अशोक कुमार, दया किशन तिवारी, फोरेस्ट गार्ड सुंदर लाल चौधरी व आनंद सिंह, कैलाश जोशी, गोपाल जोशी मौजूद थे। इधर सोमवार सांय गेठिया से लगे जंगलों में भी वनाग्नि बेकाबु होने की सूचना है। विभागीय टीम आग पर काबू करने का प्रयास कर रही है।

लाइव उत्तरांचल न्यूज परिवार भी आप सभी से वनाग्नि रोकने में विभाग को सहयोग देने व जंगलों में आग लगा रहे अराजक तत्वों की सूचना विभाग व प्रशासन को देने की अपील करता है। हमारा मानना है वृक्षारोपण करने के साथ ही उन्हें बचाना भी हमारा सामुहिक कर्तव्य है।
निवेदक— टीम लाइव उत्तरांचल न्यूज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: