विधान सभा चुनाव में सीधी भागीदारी का ऐलान, जनता के मुद्दों को लेकर मुखर हुआ अल्मोड़ा जन अधिकार मंच

व्हाट्सएप पर लाइव उत्तरांचल न्यूज के नियमित समाचार प्राप्त करने व हमसे संपर्क करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें
https://chat.whatsapp.com/BhBYO0h8KgnKbhMhr80F5i

  
अल्मोड़ा। लाइव उत्तरांचल न्यूज


अल्मोड़ा जन अधिकार मंच एक बार फिर से सक्रिय होने जा रहा है। संगठन नगर के साथ ही अल्मोड़ा विधान सभा क्षेत्र की जन समस्याओं को प्रमुखता से आगे रखेगा वहीं इनके निदान के लिए संघर्ष करेगा। यही नहीं मंच ने आगामी विधान सभा चुनाव में सीधी भागीदार की ऐलान करते हुए तय किया है कि स्वच्छ छवि के ईमानदार व्यक्ति को आम जनता के सहयोग से बतौर प्रत्याशी मैदान में उतारा जाएगा। मंच की कोर कमेटी की शनिवार को हुई बैठक में इसको लेकर चर्चा की गई।

पं गोविंद बल्लभ पंत राजकीय संग्रहालय परिसर में हुई इस बैठक में वक्ताओं ने कहा कि वर्तमान की स्वार्थपरक राजनीति के चलते जनता गुमराह हो रही है। राजनीति करने वालों की गलत सोच से आम जनता नागरिक अधिकारों से वंचित हो रही है। कहा कि अल्मोड़ा नगर पालिका परिषद नागरिक अधिकार के तहत नागरिकों को सुविधा देने में पूर्णरूप से विफल साबित हो रही है।

नगर की जनता कटखने बंदरों का आंतक व आवारा कुत्तों और आवारा अन्य जानवरों से परेशान है। कूड़े का वैज्ञानिक तकनीकी से निस्तारण नहीं किया जा रहा है। नगर के भीतर सार्वजनिक शौचालय बदहाल हैं। महिलाओं के लिए शौचालय का अभाव है।


पार्किंग के लिए कोई स्थान नहीं होने से दोपहिया वाहन पैदल चलने वालों के लिए परेशानी का कारण बन रहे हैं। नगर में सीवर लाईन का निर्माण 13 सालों से ठप्प है। नगर क्षेत्र में पानी के कनेक्शन बिना किसी उच्च आदेश के जलसंस्थान ने रोक दिये हैं। शिक्षा व स्वास्थ्य व्यवस्था बदहाल बनी है।


कोरोना काल में प्रदेश सरकार द्वारा व्यापारियों, होटल- रेस्टोरेंट कारोबारियों के लिए बिजली व पेयजल बिलों में छूट की घोषणा की थी। लेकिन विभागीय स्तर व्यापारियों , होटल रेस्टोरेंट कारोबारियों का नोटिस भेजकर उत्पीड़न किया जा रहा हैं। अल्मोड़ा के सेराघाट क्षेत्र एंव हवालबाग के अनुसूचित बस्ती रेलाकोट में वर्षों से आपदा से विस्थापन की मांग पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही हैं।

आम नागरिक राशन कार्ड और आधार कार्ड  बनाने के लिए भटकने को मजबूर हैं। कोरोना में घर आए प्रवासी सरकार के जटिल नियमों  के कारण योजनाओं का लाभ नहीं उठा पायें हैं फिर से वापस जाने को मजबूर हैं बेरोजगारी चरम पर है। मंच इन सभी मामलों में जनता के साथ मिल कर संघर्ष करेगा। तय हुआ कि फरवरी माह से नगर व ग्रामीण क्षेत्र में दौरा कर जनता के बीच संवाद कायम किया जाएगा।


कोर कमेटी की बैठक की अध्यक्षता मंच संरक्षक पूर्व सैनिक घनानंद जोशी ने की संचालन मनोज सनवाल ने किया। बैठक में पूर्व दर्जा राज्यमंत्री केवल सती, संयोजक त्रिलोचन जोशी, एक्स सूबेदार पान सिंह बिष्ट, नमित जोशी, सुनील कर्नाटक, शेर सिंह बिष्ट, ओमप्रकाश जोशी, रमेश सिंह, दानिश खान, हरीश जोशी, दीपक रावत, पुष्कर आर्य, अतुल रूबाली, जेएस लोहानी, प्रकाश पांडे आदि मौजूद रह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: