“हर्डस” के बैनरतले चित्रशिला घाट की सफाई, मकर संक्रांति व उत्तरायणी पर्व पर किया आयोजन


व्हाट्सएप पर लाइव उत्तरांचल न्यूज के नियमित समाचार प्राप्त करने व हमसे संपर्क करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें
https://chat.whatsapp.com/BhBYO0h8KgnKbhMhr80F5i 

हल्द्वानी । लाइव उत्तरांचल न्यूज


हिमालयन एजुकेशनल रिसर्च एंड डवलपमेंट सोसायटी “हर्डस” के बैनरतले गुरूवार को चित्रशिला घाट रानीबाग की सफाई की गई। मकर संक्रांति एवं उत्तरायणी पर्व के अवसर पर स्पर्शगंगा अभियान के तहत इसका विशेष तौर पर आयोजन किया गया।

स्पर्शगंगा अभियान के राष्ट्रीय समन्वयक प्रो. अतुल जोशी एवं पर्यावरणविद डॉ. एसडी तिवारी के नेतृत्व में यह अभियान चलाया गया। इस दौरान जल प्रदूषण के लिए उत्तरदायी मृतकों के नए-पुराने कपड़े, दवाइयां, जूते-चप्पलें, श्रृंगार का सामान, कर्म-कांड की वस्तुएं आदि अजैविक वस्तुओं को निकालकर नष्ट किया गया। इसमें स्वयंसेवी युवाओं, महिलाओं एवं बुजुर्गों ने भागीदारी की।


प्रो. जोशी ने इस मौके पर कहा कि गार्गी( गोला) को प्रदूषण मुक्त करने के लिए प्रत्येक समुदाय के लोगों को एकजुट होकर कार्य करना होगा। हमें ध्यान रखना होगा कि गार्गी नदी के पानी को हल्द्वानी एवं आस-पास के क्षेत्रों में पेयजल के रूप में उपयोग किया जाता है। सफाई पर ध्यान नहीं दिए जाने से गंभीर बीमारी फैलने का खतरा बन सकता है। उन्होंने कहा कि चित्रशिला घाट पर आने वाले और इससे जुड़े लोगों को जागरूक करने का सिलसिला जारी रहेगा।

पर्यावरणविद डा. एसडी तिवारी ने कहा कि गंगा की निर्मलता एवं स्वच्छता को बनाए रखने के लिए गंगा में मिलने वाली स्पर्श गंगाओं अथार्त सहायक नदियों गाड़-गधेरे आदि को स्वच्छ रखना आवश्यक है। उन्होंने घाट पर आने जाने वाले श्रद्धालुओं से गंदगी नहीं करने, अंत्येष्टि में आने वाले लोगों से मानव अंगों को पूर्ण रूप से जलाने और दवाइयां व कपड़े आदि नदी में प्रवाहित न कर पानी की शुद्धता बनाए रखने में सहयोग की अपील की गई।


इस अवसर समाजसेवी कैलाश सिरोला, डा. विनाेद जाेशी, डा. मनोज पांडेय, डा. जीवन उपाध्याय, मोहित भट्ट, रवि, नैना, दीपिका के अलावा उत्तरायणी पर्व के अवसर पर गार्गी में स्नान को आये प्रबुद्ध जनाें ने भी सहयाेग दिया

उत्तरायणी पर्व पर गुरूवार को चित्रशिला घाट में भक्तों की भीड़ रही

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: