इग्नू को मिला नैक का A ++ ग्रेड, केंद्रीय विवि से जुड़े लोगों ने किया स्वागत

व्हाट्सएप पर लाइव उत्तरांचल न्यूज के नियमित समाचार प्राप्त करने व हमसे संपर्क करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें
https://chat.whatsapp.com/BhBYO0h8KgnKbhMhr80F5i


नैनीताल । लाइव उत्तरांचल न्यूज


इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) को नैक ने निरीक्षण के बाद A ++ ग्रेड दिया है। इग्नू को मिली इस सफलता का इससे जुड़े प्राध्यापकों व अन्य लोगों ने स्वागत किया है। कुमाऊं विवि में इग्नू के समन्वयक प्रो. ललित तिवारी ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया है कि यूजीसी के स्वायत्त संस्थान राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद् (NAAC) की टीम ने 2 से 7 जनवरी 2021 तक विवि का वृहद निरीक्षण किया था। इस दौरान विवि की गुणवत्ता के आधार पर उसे यह ग्रेड दिया गया। निरीक्षण के दौरान टीम के सदस्यों ने इग्नू के विभिन्न डिवीज़न, स्कूल्स, यूनिट्स एवं क्षेत्रीय केंद्रों की जानकारी ली। इनकी कार्य प्रणाली का विस्तार से अवलोकन किया।

विवि को मानकों के सातों कसौटियों पर परखा गया। इनमें पाठ्यक्रम संबंधित पहलू, अध्यापन, अधिगम एवं मूल्यांकन, शोध, नवाचार एवं विस्तार, इंफ्रास्ट्रक्चर एवं संसाधन, शिक्षार्थी सहायता सेवा, गवर्नेंस, नेतृत्व एवं प्रबंधन, एवं संस्थागत मूल्य एवं सर्वोत्तम प्रथाएं शामिल की गई।


इधऱ कुलपति प्रोफ़ेसर नागेश्वर राव ने इग्नू को ए डबल प्लस ग्रेड मिलने पर सभी को बधाई दी है। उन्होंने कहा है कि इग्नू मुख्यालय के साथ ही क्षेत्रीय केंद्र एवं अध्ययन केंद्र के समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों का इसमें अहम योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि इस उपलब्धि के बाद विवि परिवार को इस गुणवत्ता को भविष्य में बनाये रखने की चुनौती स्वीकार करनी होगी वहीं शिक्षा के लिए श्रेष्ठ माहौल प्रदान करने का दायित्त्व भी स्वीकार करना होगा।

प्रो.राव ने कहा है कि नैक के इस ग्रेड से देश में दूरस्थ शिक्षा प्रणाली के प्रति विश्वसनीयता एवं स्वीकार्यता बढ़ेगी, साथ ही अकादमिक एवं रोजगार के क्षेत्रों में भी दूरस्थ शिक्षा प्रणाली के प्रति पुराने दृष्टिकोण में सकारात्मक परिवर्तन आएगा। प्रो. ललित तिवारी के अलावा डीएसबी इग्नू सेंटर से जुड़े डॉ. सुचेतन साह, एनबी पालीवाल, गोपल बिष्ट व कुंदन सिंह ने भी इस उपलब्धि पर हर्ष व्यक्त करते हुए इसका स्वागत किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: