नयार घाटी एडवेंचर स्पोर्ट्स फेस्टिवल संपन्न, सीएम सहित जनप्रतिनिधियों ने की आयोजन की सराहना, डीएम धीराज गर्ब्याल के खाते में एक ओर उपलब्धि शामिल हुई

व्हाट्सएप पर लाइव उत्तरांचल न्यूज के नियमित समाचार प्राप्त करने व हमसे संपर्क करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें
https://chat.whatsapp.com/BhBYO0h8KgnKbhMhr80F5i


पौड़ी। लाइव उत्तरांचल न्यूज


प्रथम नयार घाटी एडवेंचर फेस्टिवल एवं राष्ट्रीय पैराग्लाइडिंग एक्यूरेसी प्रतियोगिता रविवार को संपन्न हो गई। सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत समेत जनप्रतिनिधियों ने आयोजन कि सफलता के लिए जिला प्रशासन की सराहना की है। विशेष तौर पर डीएम धीराज गर्ब्याल ने जहां जाते हैं कुछ नया करते हैं को इस आयोजन के माध्यम से एक बार फिर से साबित किया है। सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत के हर साल इस प्रतियोगिता के आयोजन की घोषणा से जिले के इस क्षेत्र के लिए यह खासी उपलब्धि मानी जा रही है।

इधर सतपुली के समीप बिलखेत में आयोजित समापन समारोह के मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक मुकेश सिंह कोली थे। उन्होंने विजेता प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र, ट्राफी एवं सम्मान राशि से सम्मानित किया। फेस्टिवल में आयोजित पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता में हिमांचल का दबदबा रहा। प्रतियोगिता के प्रथम तीन प्रतिभागी हिमांचल के थे। इन में अमित कुमार प्रथम, रंजीत सिंह द्वितीय व चित्र सिंह ने तीसरा स्थान हासिल किया। विजेताओं को क्रमशः 50 हजार, 30 हजार व 20 हजार रूपये की सम्मान राशि दी गई। अव्वल रहे प्रतिभागियों ने नयारघाटी को पैराग्लाइडिंग के लिए बेहतरीन साइट बताया।


फेस्टिवल के तहत आयोजित माउंट बाइकिंग की महिला प्रतियोगिता में नेपाल का प्रदर्शन बेहतर रहा। नेपाल की ऊषा खनाल प्रथम और यहीं की अनीषा गुरुंग दूसरे स्थान पर रही। ऊषा प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने पर खासी खुश थीं। उन्होंने कहा कि यह इलाका उनकी उम्मीदों से कहीं अधिक बेहतर है। उन्होंने प्रदेश सरकार एवं जिला प्रशासन का आयोजन के लिए आभार भी व्यक्त किया। माउंटेन बाइकिंग की पुरूष वर्ग में नेपाल से आये आशीष शेरपा पहले, देहरादून के रमेश भारती दूसरे और नेपाल के ही आकाश शेरपा तीसरे स्थान पर रहे।


जबकि ट्रेल रनिंग में गढ़वाल राइफल्स रेजीमेंट के डब्बल सिंह प्रथम, अवनीश रावत द्वितीय और राजीव नम्बूरी तृतीय स्थान पर रहे है। विजेता प्रतिभागियों को विधायक पौड़ी मुकेश सिह कोली नेेेे स्मृति चिन्ह व ट्राफी भेंट किए। प्रथम विजेता को 30,000 द्वितीय को 20,000 तथा तृतीय विजेता को 10,000 (हजार) रूपये की सम्मान राशि दी। जबकि पैराग्लाइडिंग में एकमात्र महिला प्रतिभागी अरूणाचल की अलीशा को बेस्ट वुमन कैटेगरी का पुरस्कार दिया गया। जिन्हे 21 हजार की सम्मान राशि एवं प्रशस्ति पत्र व ट्राफी भेंट की गई। उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता से इस क्षेत्र में युवाओं के लिए नयी संभावनाएं जागी है।


समापन समारोह में सम्मिलित स्व. शुभांग शरण रतूड़ी की पत्नी निधि ने कहा कि अगले वर्ष से होने वाली आयोजित प्रतियगिताओं में प्रथम प्रतिभावान महिला और पुरुष पायलट को शुभांगशरण रतूड़ी मेमोरियल सम्मान उनके परिवार द्वारा दिया जाएगा।
सभी प्रतिभागियों ने इस ऐतिहासिक महोत्सव के आयोजन पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत एवं जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल एवं समस्त क्षेत्र वासियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।


सम्मान समारोह में विजेता प्रतिभागियों को सम्मानित करते हुए क्षेत्रीय विधायक मुकेश सिह कोली ने कहा कि इस एडवेंचर स्पोर्ट्स फेस्टिबल से उनकी विधानसभा को एक नई पहचान मिली है। फेस्टिबल को सफल बनाने में जिले के जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल की महत्वपूर्ण भूमिका रही, जिलाधिकारी ने ही मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट तेरह जिले तेरह डेस्टिनेशन को पौड़ी जिले में साकार किया। यह डेस्टिनेशन युवा पीढ़ी को रोजगार, स्वरोजगार देने वाली डेस्टिनेशन बन गयी है, इसका श्रेय मुख्यमंत्री को जाता है।


समापन समारोह में मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगाई ने कहा कि इस प्रतियोगिता में राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों की प्रतिभागिता से यह आयोजन और अधिक महत्वपूर्ण हो गया। साहसिक क्रीड़ा के विशेषज्ञ खिलाड़ियों की उपस्थिति से नयारघाटी पैराग्लाइडिंग साइट को महत्वपूर्ण पहचान मिली। इस प्रतियोगिता से प्रदेश के युवाओं के लिए एक सम्मान जनक पेशे में अपना हुनर दिखाने की नई पहल का भी आगाज हुआ। अब इस क्षेत्र के युवा अपनी राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय पहचान बनाने में भी कामयाब होंगे।


इस अवसर पर ग्राम प्रधान सुमित्रा देवी, जिला पर्यटन विकास अधिकारी/साहसिक खेल अधिकारी खुशाल सिंह नेगी, तहसीलदार हरिमोहन खण्डूडी, ग्रुप कैप्टन आलोक चटर्जी, हासा से विनय कुमार, अजय खण्डूडी, मयंक घिल्डियाल, सहित सभी प्रतिभागी, निर्णायक, खेल प्रेमी व आमजन मौजूद थे।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: