::कैंची धाम स्थापना दिवस आज:: बाबा को हजारों भक्त करेंगे दिल से याद, कोरोना के चलते नहीं होगा भव्य आयोजन, भक्तों पर कृपा बनाये रखना महाराज (नवीन तिवारी , नैनीताल)

Spread the love

नैनीताल। लाइव उत्तराँचल न्यूज़


कोविड के चलते लगातार दूसरे साल कैंची धाम के स्थापना दिवस पर भव्य आयोजन नहीं किया जा रहा है। हालांकि इस मौके पर हजारों भक्त उन्हें दिल से याद कर रहे हैं। यहां हर साल 15 जून को भव्य मेले का आयोजन होता रहा है। स्थापना के साल से इस आयोजन का स्वरूप लगातार बढ़ते गया और कुछ दशकों से इसने वृहद रूप ले लिया था। इस मौके पर हजारों की तादात में श्रद्धालु के अलावा कईं प्रशासनिक अधिकारी व उधोगपति, बड़े कारोबारी कैंची धाम पहुँचते हैं । बाबा भक्तों के जीवन पथ को सही दिशा में ले जाने के लिए प्रेरणा श्रोत व मार्गदर्शन करते रहते हैं। लाइव उत्तराँचल न्यूज़ की पूरी टीम इस खास मौके पर महान संत बाबा नीब करोरी महाराज को याद करते हुए उन्हें नमन करती है। लोगों से इस बार विषम परिस्थिति में श्रद्धालुओं से घर से ही बाबा नीब करोरी महाराज का स्मरण करने की अपील करती है।

बाबा का संत परंपरा में विशेष स्थान:-

फोटो साभार— अमित साह

नीब करोरी बाबा का सनातन धर्म की संत परम्परा में अपना विशिष्ट स्थान है। आम जन मानस बाबा को नीम करौली महाराज के नाम से जनता है। बाबा ने देश ही नहीं सदूर विदेशों में प्राप्त सिद्धि से ख्यति प्राप्त की है। उप्र के पहले सीएम भारतरत्न पं. गोविंद बल्लभ पंत के साथ ही विदेश में फेसबुक के संस्थापक मार्क जुगरबर्ग व ऐप्पल के सीईओ स्टीब जॉब्स जैसी अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त हस्तियां बाबा के कृपा पात्रों में शामिल रहे हैं। नैनीताल समेत पुरे उत्तराखंड का परम सौभाग्य है कि बड़ी संख्या में लोग बाबा के प्रति अगाध श्रद्धा रखते हैं। मंदिर समिति ने बताया की स्थापना दिवस पर विधिवत धार्मिक अनुष्ठान कर पूजन किया जाएगा। हालाँकि इसमें मंदिर के पुजारी ही शामिल होंगे। उन्होंने बताया की सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा जाएगा।

व्हाट्सएप पर लाइव उत्तरांचल न्यूज के नियमित समाचार प्राप्त करने व हमसे संपर्क करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें
https://chat.whatsapp.com/BhBYO0h8KgnKbhMhr80F5i

Leave a Reply

Your email address will not be published.